सर्दियों में रोज करें एक चुकंदर का सेवन, सेहत को होगें ये 8 फायदे

सर्दियों में रोज करें एक चुकंदर का सेवन, सेहत को होगें ये 8 फायदे

सेहतराग टीम

हरी सब्जियां और फल शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती हैं, जिसके लिए डॉक्टर भी सभी मौसमों में हरी सब्जियां और फलों को खाने का आदेश भी देते हैं। वैसे तो सभी हरी सब्जी और फल लाभदायक होते हैं, लेकिन सर्दियों में रोजाना एक चुकंदर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। चुकंदर वैसे खाने में भले ही स्वादिष्ट न हो लेकिन सेहत के मायने में चुकंदर काफी अच्छा माना जाता है। चुकंदर खाने से हमारे शरीर की कई बीमारी दूर होती हैं, तो आइये जानते हैं कि सर्दियों में एक चुकंदर खाने के क्या-क्या फायदे हैं?

पढ़ें- सारे स्‍ट्रीटफूड नुकसानदेह ही नहीं होते, इनका सेवन तो बनता है

चुकंदर के फायदे-

  1. चुकंदर खाने से हमारे शरीर में कब्ज और पेट की समस्या नहीं होती है।
  2. वैसे तो कहा जाता है कि चुकंदर खाने से खून बढ़ता है, लेकिन खून बढ़ने के साथ-साथ रोजाना एक चुकंदर खाने से पेशाब संबधी रोग भी दूर हो जाते हैं।
  3. चुकंदर महिलाओं के लिए वरदान का काम करता है, क्योंकि महिलाओं में अक्सर खून की कमी होती है तो इसलिए अगर महिलाएं रोजाना एक चुकंदर खाएं तो उनकी शरीर तंदुरुस्त बनी रहेगी।
  4. चुकंदर में आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, विटामिन डी और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिसकी वजह से अगर आप इसका प्रयोग सलाद औऱ जूस के रुप में करेंगें तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।
  5. चुकंदर में फाइबर पाया जाता है, जिसकी वजह से इसका सेवन करने से कब्ज और बाबासीर जैसी बीमारी नहीं होती है।,
  6. इसका रोज नियमित सेवन करने से शरीर में होने वाले रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है, जिससे हमारा शरीर हमेशा निरोग रहती है।
  7. चुकंदर में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है, जिससे यह हमारे शरीर के हड्डियों को मजबूत करता है।
  8. चुकंदर का सेवन रोजाना करने से हमारे शरीर के खून से विषैले प्रदार्थ निकल जाते है, जिस वजह से हमारे शरीर का रक्त साफ रहता है।

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों में शरीर को ऐसे बनाए तंदुरुस्त, पढ़ें डाइट चार्ट

18 साल के बाद भी इन एक्सरसाइजों से बढ़ेगी हाइट

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।